15 गजब के अजवाइन सत के फायदे | Thymol Benefits in Hindi

अजवाइन सत के फायदे (Thymol Benefits in Hindi) अजवाइन सत बनाने की विधि, उपयोग, नुकसान, कितनी मात्र में लेना चाहिए, कैसे लेना चाहिए (Ajwain Sat Uses, Side Effects in Hindi)

अजवाइन-सत-के-फायदे-thymol-benefits-uses-hindi
अजवाइन सत के फायदे – Thymol Benefits in Hindi

आमतौर पर हम रोजाना रसोई में रखे उत्पादों का इस्तेमाल चाय बनाने, स्पेशल डिस्क बनाने व खाने में स्वाद बढ़ाने के लिये करते है। लेकिन क्या आप जानते है कि आपके घर की रसोई, रसोई नही बल्कि घरेलू दवाखाना है जी हां हैरान हो गए ना।

चलिये आज आपको रसोई में रखे जाने वाले तमाम उत्पादों में से एक उत्पाद के फायदे के बारे में बताते है इस उत्पाद को अजवाइन कहा जाता है जिसका उपयोग हमारे घर की महिलाए अक्सर पूरी, मट्ठी(मठरी), पराठे इत्यादि बनाने में करती है। अजवाइन की सहायता से ही हम कई अन्य लाभकारी उत्पाद बना सकते है जिनमे से एक हैं अजवाइन सत।

हमारे लिए अजवाइन सत के फायदे कई हैं तथा अजवाइन सत बनाने की विधि भी आसान हैं।

प्रस्तुत लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है कि अजवाइन सत क्या हैं तथा आप इसके उपयोग से किन- किन बीमारियों का घर बैठे खुद ही ईलाज कर सकते है।

अजवाइन सत क्या होता है और अजवाइन सत कैसे बनता है – Thymol in Hindi

अजवाइन को तो आप भलीभांति जानते ही होगे अजवाइन में छोटे छोटे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो ठंड लगना, सर्दी–जुकाम,बहती नाक से छुटकारा दिलाने में बहुत ही सहायक होते है। अजवाइन सत अजवाइन से ही भाप के द्वारा निकाला जाता है। रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर सुबह अच्छे से पकाकर भाप द्वारा इसे खींचा जाता है जिसे अजवाइन सत कहा जाता है। अजवाइन सत को अजवाइन का सत, अजवाइन सत्व तथा अंग्रेजी में Thymol (थाईमोल) के नाम से जाना जाता हैं।

अजवाइन सत के फायदे – Thymol Benefits in Hindi

जिस प्रकार अजवाइन पेट संबंधित अनेकों बीमारियों को दूर करने में अपनी अहम भूमिका निभाती है ठीक उसी प्रकार अजवाइन सत भी पेट संबंधित बीमारियों के साथ साथ अन्य बीमारियों को भी दूर करने में हमारी मदद करता है जैसे पेट दर्द, उल्टी व दस्त आना, गठिया रोग और मुख दुर्गंध इत्यादि। इसके बारे में विस्तार से जानते है कि आखिर अजवाइन सत के फायदे से किन-किन बीमारियों एवम समस्यओ को दूर किया जा सकते है –

1) सर्दी जुकाम से दिलाए राहत – Sardi Jukam Me Ajwain Sat Ke Fayde

सर्दी जुकाम होने पर अजवाइन सत रामबाण घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है आप इसका सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं।

2) मुख की दुर्गंध करे दूर – In Getting rid of halitosis Thymol Benefits in Hindi

कुछ लोगो के मुख में हमेशा दुर्गंध बनी रहती है ऐसे लोगो के पास बैठना कोई पसंद भी नहीं करता अगर आपको भी कुछ इस प्रकार की समस्या है तो अप अजवाइन सत को गर्म पानी में मिलाकर कुल्ले कर सकते है जल्द ही आपके मुख की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

3) दांत दर्द में करे आराम – Reliving Teeth Ache Thymol Benefits in Hindi

दांत दर्द एक ऐसा असहनीय दर्द होता है जिसमे व्यक्ति न तो कुछ अच्छे से खा सकता है और न ही अच्छे से पी सकता है। इस दर्द में सम्पूर्ण मस्तिष्क में कुलत अर्थात पीड़ा बनी रहती है ऐसे में अगर आप अजवाइन को गर्म पानी में पकाकर इसकी भाप मुंह में लेते है तो कुछ देर बाद आराम होने लगता है। इसके अलावा अजवाइन तेल दांत पर लगाने से दांत दर्द में राहत मिलती है।

Join WhatsApp

4) कमर दर्द में अजवाइन सत के फायदे – Back Pain Me Ajwain Sat Ke Fayde

जिन महिलाओं या पुरुषो में पीठ दर्द या कमर दर्द की समस्या बनी रहती है उन्हें अजवाइन सत का सेवन करना चाहिये। व अजवाइन तेल की मालिश करनी चाहिये। अजवाइन सत्व व अजवाइन तेल दोनों ही घर पर बनाये जा सकते हैं या आप बाजार से भी खरीद कर ला सकते हैं।

5) मुहांसों को छूमंतर करे अजवाइन का सत – Acne Door Karne Me Thymol Ke Fayde

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे है जिसकी वजह से आपका चेहरा अच्छा नही दिखाई पड़ता है तो आपको अजवाइन के सत की स्टीम यानि भाप अपने चेहरे पर लेनी चाहिये। कुछ ही हफ्तों तक लगातार स्टीम लेने से आपके चेहरे के मुंहासे गायब होने लगेंगे। ध्यान रहे भाप लेते समय आँखे बंद तथा चेहरे को थोड़ी दुरी पर रखे।

6) गले में खरास होने पर – Sore Throat Khtm Karne Me Ajwain Sat Ke Labh

मौसम सर्दी का हो या गर्मी का गले मे खराश एक आम समस्या होती जा रही है जिन लोगो को गले में खराश रहती है उन्हें अजवाइन का सत लेना चाहिये अजवाइन सत से एक-दो दिन में ही यह समस्या दूर हो सकती है।

7) पुरुषो के यौन रोगो में अजवाइन सत के फायदे – Yaun Rogo Me Ajwain Sat Ke Fayde

जो पुरुष यौन रोग से परेशान है उन्हें अजवाइन सत का सेवन करना चाहिये यौन रोग से पीड़ित पुरुषो को यह बात ध्यान रखनी चाहिये कि अजवाइन ताजी ही लेनी चाहिये क्योंकि पुरानी होने पर अजवाइन के तैलीय अंश धीरे धीरे नष्ट होने लगते है।

8) गठिया और जोड़ो के दर्द में अजवाइन सत के फायदे – Dard Me Ajwain Sat Ke Fayde

जो लोग गठिया रोग एवं जोड़ों के दर्द से परेशान है चल–फिर नहीं सकते और बैठ नहीं सकते उन्हें अजवाइन सत का सेवन जरूर करना चाहिये एवम उन्हे अपने दर्द वाले स्थान पर अजवाइन तेल की मालिश करनी चाहिये यह उपचार उनके लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

9) कब्ज की शिकायत में अजवाइन सत का उपयोग – Ajwain Sat Uses in Hindi to releive Constipaton

कब्ज पाचन तंत्र के सुचारू रूप से कार्य ना करने कीवजह से होता है अजवाइन सत में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर पीने से कब्ज की शिकायत दूर होने लगती है।

Join Telegram

10) अनिंद्रा व थकान में अजवाइन सत के फायदे – Anidra Door Karne Me Ajwain Sat Ke Fayde

जिन लोगो को नींद नहीं आने की समस्या होती है एवम थोड़ा सा कम करके थकान हो जाती है उनके लिए अजवाइन सत बहुत ही कारगर साबित हो सकता है।

11) एसिडिटी की समस्या में अजवाइन सत का उपयोग – Acidity Se Chutkara Pane Me Ajwain Sat Ka Upyog

यह वात की श्रेणी में आने वाली एक आम समस्या हो गई है। खट्टी डकारे आना, गले में मिर्च लगना व छाती पर जलन होना इत्यादि हो तो आपके लिये अजवाइन का सत लेना फायदेमंद हो सकता है कुछ ही दिनों में अजवाइन का सत लेते रहने से आपकी एसिडिटी की समस्या दूर हो सकती है।

12) उल्टी व दस्त में अजवाइन सत के फायदे – Vomiting Rokne Me Ajwain Sat Ke Fayde

जी मचलना उल्टी आने का संकेत होता है अगर आपका जी अक्सर मचलता रहता है और आपको अक्सर उल्टी आती रहती है तो एक बार अजवाइन सत का सेवन करके अवश्य देखे आपको लाभ मिलेगा इसी के साथ अगर आप दस्त की बीमारी से भी बहुत परेशान है तो अजवाइन सत आपकी यह समस्या दूर कर सकता है।

13) पेट दर्द में अचूक ओषधी – Stomach Pain Me Ajwain Sat Ka Upyog

अक्सर कभी कभी पेट में दर्द हो जाता है इसका कारण अपच व गैस इत्यादि हो सकता है ऐसे में अजवाइन सत आपके लिये बेहद ही कारगर साबित हो सकता है।

14) खांसी से अजवाइन सत दिलाऐ मुक्ति – Khansi Me Ajwain Sat Ke Fayde

खांसी में व्यक्ति की छाती पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है खांसते खांसते छाती में दर्द होने लगता है और गला दुखने लगता है ऐसी समस्या में अजवाइन सत बहुत फायदेमंद हो सकता है। दिन में 2 बार अजवाइन सत में काला नमक मिलाकर लेने से खांसी में आराम होने लगता है।

15 पेट की गैस करे अजवाइन सत दूर – Pet ki Gas Me Ajwain Sat Ke Fayde

वात की समस्याओं में सबसे पहली होने वाली पेट की गैस की बीमारी सुनने में जितनी आम लगती है यह उतनी ही परेशान करने वाली होती है अगर आप पेट की गैस से परेशान हो तो आपको अजवाइन सत पीना चाहिये।

ये कुछ अजवाइन सत के फायदे थे जिनका हर कोई लाभ उठा सकता हैं जो कोई भी उपरोक्त वर्णित समस्या से जूझ रहा हो।

👉 यह भी पढ़े > रागी खाने के ये फायदे पता होते तो रोज खाते आप

अजवाइन सत के नुकसान – Thymol Side Effects in Hindi

वैसे तो अजवाइन मसाले के रूप में हमारी रसोई में उपलब्ध एक औषधि हैं लेकिन औषधियाँ भी सही अनुपात में व् सही समय पर लेना चाहिये। अजवाइन कि तासीर काफी गर्म होती हैं जिस कारण यह कुछ लोगो को रास नहीं आती।

अजवाइन सत के नुकसान में सर दर्द, पेट दर्द, उलटी आने जैसे महसूस होना, पेट खराब होना एवं चक्कर आना आदि समलित होते हैं। आपको उपयोग करके देखना हैं कि आपको अजवाइन सत के नुकसान तो नहीं हो रहे ना। यदि आपको साइड इफ़ेक्ट दिखाई देते हैं तो अजवाइन सत का उपयोग बंद कर दीजिये या लेने की मात्रा कम कर दीजिये।

अजवाइन सत किसे नहीं लेना चाहिये?

किसी भी चीज का सेवन हिसाब से ज्यादा करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है यह बात अजवाइन सत पर ही नहीं बल्कि सभी चीजों पर लागू होती है। इसके अलावा अगर आप निम्न में से किसी भी समस्या या बीमारी से जूझ रहे है तो आपको अजवाइन सत का सेवन नहीं करना चाहिये।

  • अल्सरेटिव कोलाइटिस के मरीज को करे नुकसान
    अगर आप आंतो से जुड़ी किसी भी प्रकार की बीमारी जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी बीमारी से परेशान है तो आपको अजवाइन सत या अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिये। ये अधिक गर्म एवम खुश्क होती है जो कि आपकी आंतो में ओर अधिक जख्म कर सकती है और सूजन बढ़ा सकती है।
  • गर्भवती महिला ना पीये अजवाइन सत
    गर्भवती महिलाओ को अजवाइन सत नही पीना चाहिये क्योंकि यह होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर गर्भवती महिला को कब्ज या एसिडिटी की शिकायत दिखाई दे रही है तो बहुत थोड़ी मात्रा में इसका सेवन कर सकती है।
  • पित्त प्रकृति वाले लोग ध्यान से ले
    अजवाइन वैसे तो वात और कफ का नाश करती है ज्यादा मात्रा में लेने से यह पित्त प्रकृति वाले लोगो के सिर में दर्द कर सकती है।

अजवाइन को लेने का सबसे बढ़िया तरीका क्या है?

अजवाइन को आप दूध पानी व नमक के साथ ले सकते है और अजवाइन को आप छाछ में डालकर व सब्जी में डालकर भी ले सकते है। लेकिन सबसे बढ़िया तरीका आप अजवाइन को रात में पानी में भिगोकर रख दे अगली सुबह इस पानी को उबालकर पानी का सेवन करे ऐसा करने से आपको निम्नलिखित फायदे हो सकते है।

  • रात को एक लीटर पानी में एक बड़ा चम्मच अजवाइन डालकर रख दे सुबह जब तक ये पानी आधा लीटर ना रह जाए तब तक पकाए। ऐसा करने से मोटापा बहुत जल्दी कम होगा जो लोग अपना मोटापा कम करना चाहते है उनके लिए ये सबसे बढ़िया तरीका है ऐसा करने से एक महीने में आपका वजन तेजी से कम होगा।
  • जिन लोगो का सुबह पेट साफ नही होता कब्ज की शिकायत बनी रहती है उनके लिये यह बेहद ही कारगर साबित हो सकता है।
  • डायबिटीज के मरीज के लिये अजवाइन को इस प्रकार लेना बहुत फायदेमंद होता है यह डायबिटीज को सामान्य रखने में अपनी अहम भूमिका निभाती है।

एक दिन में कितनी अजवाइन का सेवन कर सकते है?

अक्सर ये प्रश्न काफी बार आपके दिमाग में भी आया होगा कि आखिर सेवन के लिये अजवाइन की मात्रा क्या होनी चाहिये? जिससे कि हमे कोई नुकसान न पहुंचे तो इसका उत्तर है 10 ग्राम.

आप पूरे दिन में 10ग्राम से अधिक अजवाइन का उपयोग किसी भी तरह से ना करे। ना ही अजवाइन चूर्ण में, ना ही अजवाइन सत के रूप में और ना ही अजवाइन काढ़े के रूप में। अजवाइन सत ही की तरह अजवाइन का काढ़ा पीने के फायदे भी बेहद ही चौकाने वाले होते है।

👉 यह भी पढ़े > सदाबहार के ये लाभ को नहीं बताता

FAQ (प्रश्न-उत्तर)

प्रश्न – अजवाइन खाने से मोटापा कम होता हैं क्या?

उत्तर – अजवाइन एक बहुत बढ़िया प्राकर्तिक औषधि हैं यह विषयुक्त पदार्थो को हमारे शरीर से निकालने में उपयोगी हैं। अजवाइन सत शरीर पर मोटापा नहीं जमने देता जिसके कारण यह बजन घटाने में भी उपयोगी हैं।

प्रश्न – अजवाइन में कौन कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

उत्तर – अजवाइन में कई बहुत फायदेमंद पौषक तत्व कैलोरी, फैट, सेचुरेटेड फैट, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, मोनोअनसेचुरेटेड फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, प्रोटीन आदि पायें जाते है।

प्रश्न – अजवाइन खाने के क्या नुकसान हैं?

उत्तर – अजवाइन एक गर्म तासीर का उत्पाद हैं इसलिए इसके खाने से त्वचा की एलर्जी, पित्त, चक्कर आना तथा उल्टी आना आदि हो सकता हैं। इसलिए अजवाइन किसी भी रूप में चाहे सत के रूप में अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए।

आज का ज्ञान

आज हमने अजवाइन सत के फायदे (Thymol Benefits in Hindi) के बारे में जाना। अजवाइन कोई मसाला नहीं हैं यह तो एक दिव्य औषधि हैं जिसका उपयोग हमे किसी न किसी रूप में नियमित रूप से करते रहना चाहिए।

ध्यान देने योग्य

यह आवश्यक नहीं कि हर उत्पाद या औषधि सभी लोगो के लिए एक तरह से काम करे। एक ही औषधि किसी इन्सान के रोग को ठीक कर सकती हैं तथा किसी दुसरे इन्सान के उस रोग को ठीक नहीं कर पाती। इसलिए आवश्यक हैं कि आप उपरोक्त वर्णित औषधि का प्रयोग कर करने से पहले किसी चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोपरि हैं।

👉 अधिक पढ़ी जाने वाली पोस्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.