Cough Syrup: क्या खांसी की दवाई सच में काम करती है? विशेषज्ञों से जाने

Cough Syrup: हम में से अधिकतर लोग खाँसी होने पर कफ सिरप का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या ये सच में खाँसी ठीक करती हैं। आज एक्सपर्ट्स से जानेंगे।

does-cough-syrup-medicine-really-work
Does Cough Syrup really Works?

Cough Syrup: खांसी होना एक आम बात हैं तथा लगभग हर व्यक्ति को साल भर में एक या बार खाँसी हो ही जाती हैं। खाँसी को ठीक करने के लिए हम में से ज्यादातर व्यक्ति कफ सिरप लेते हैं। लेकिन क्या हमने सच में कभी पूछा हैं कि खांसी की दव्याई खांसी ठीक करती भी हैं या नहीं। आज हम इस बारें में जानेंगे, आइये जानते हैं –

क्या Cough Syrup सच में उपयोगी हैं –

डॉ. मोनालिसा साहू, सलाहकार संक्रामक रोग, यशोदा अस्पताल, हैदराबाद ने बताया कि खांसी की दवाई केवल खांसी के लक्षणों को पूरा करती है, न कि पूरे संक्रमण को.

बाजारों में खाँसी सिरप आपको सिर्फ दों प्रकार के मिलते हैं एक सूखी खाँसी के लिए तथा दूसरा बलगम वाली खासी के लिए। सूखी खाँसी के लिए जो सिरप उपयोग में लाया जाता हैं वह गले या फेफड़ो में हुए संक्रमण में मदद करता हैं।

जबकि उत्पादक या बलगम वाली खाँसी में जिस सिरप के इस्तमाल करते हैं उसका काम आपके संक्रमित थूक या बलगम को बाहर निकालने का काम करता हैं। यहाँ आप यह भी कह सकते हैं कि ये दोनों सिरप दोनों तरह की खाँसी के लक्षणों को कम करने में मदद करती हैं।

डॉक्टर साहू कहते हैं कि भारत में बनाने वाली दवाई इतनी अधिक तार्किक नहीं होती हैं क्योंकि उन्हें तीन संयोजन के मिश्रण से तैयार किया जाता हैं। जबकि कई अन्य देशों में खाँसी की दवाई को केवल दो संयोजन से तैयार किया जाता हैं जो अधिक कारगर होती हैं।

हालांकि, “अभी भी बिना किसी निर्णायक सबूत के शोध चल रहा है” कि खांसी की दवाई खांसी को ठीक कर सकती है। वास्तव में, इसे पूरी तरह से साबित करने के लिए बहुत कम सबूत हैं।

इसलिए हम इस बात पर पुरे विश्वास के साथ यह नही कह सकते कि खाँसी के लिए उपयोग किया जाने वाला सिरप सच में काम करता हैं या नहीं।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी केवल पाठको के ज्ञानवर्धन के लिए दी गई हैं, इस किसी चिकित्सक की सलाह न समझे. किसी भी दवाई/तरीके/विधि को अम्ल में लाने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी अनिवार्य हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.