पतंजलि लौकी घनवटी के 11 फायदे और नुकसान | Patanjali Lauki Ghanvati in Hindi

पतंजलि लौकी घनवटी के लाभ (Patanjali Lauki Ghanvati Benefits in Hindi) लौकी घनवटी के फायदे और नुकसान, उपयोग (Uses, Side Effects of Divya Patanjali Lauki Ghanvati in Hindi)

divya-patanjali-lauki-ghanvati-in-hindi-benefits-uses-side-effects
दिव्य लौकी घनवटी के उपयोग – Divya Lauki Ghanvati Uses

हमने से बहुत से लोग लौकी खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह खाने में तो अच्छी लगती ही है साथ में इसमें कई विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन एवं मैग्नीशियम भी होता है।

जिस प्रकार लौकी हमारे लिए फायदेमंद होती है उसी तरह से इसकी बनी दवाई भी हमें बहुत फायदा पहुंचा सकती है। जी हां आपने सही सुना, लौकी से वटी बनाई गई है जिसे पतंजलि घनवटी के नाम से जाना जा रहा है।

अच्छी सेहत के लिए टेलीग्राम जॉइन करे

इस लेख में हम दिव्य पतंजलि घन वटी के बारे में बात करेंगे तथा इससे हमें क्या फायदा हो सकता है यह भी जानने का प्रयास करेंगे।

आइए जानते हैं दिव्य पतंजलि लौकी घनवटी के फायदे और नुकसान के बारे में –

पतंजलि लौकी घनवटी क्या है (Patanjali Lauki Ghanvati in Hindi)

लौकी घनवटी को योग गुरु बाबा रामदेव जी की कंपनी पतंजलि की दिव्य फार्मेसी द्वारा बनाया गया है। इस टैबलेट को बनाने के पीछे लक्ष्य, लौकी के सारे फायदों को एक गोली में समाहित कर करोड़ों लोगों को लाभान्वित करना है

पतंजलि लौकी घनवटी एक बहुत ही प्रभावी औषधि है जिस वजह से यह कई लोगों को ठीक करने का काम भी कर रही है। इसका प्रभाव तेज व सकारात्मक आता है इसीलिए लोगों द्वारा इसका उपयोग किया जा रहा है।

पतंजलि लौकी घनवटी सामग्री (Divya Lauki Ghanvati Ingredients)

पतंजलि लौकी घनवटी को बनाने में निम्नलिखित चीजों का उपयोग किया गया है जिनमें है –

  • लौकी का अर्क (लगेनेरिया वल्गारिस)

Excipients :

  • गोंद बबूल (बबूल अरेबिका)
  • टैल्कम (हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सिलिकेट)
  • (माइक्रोक्रिस्टलाइन सेलुलोज)
  • क्रोस्कॉर्मेलोसे सोडियम

पतंजलि लौकी घनवटी के फायदे (Patanjali Lauki Ghanvati Benefits in Hindi)

दिव्य लौकी घनवटी एक बहुत ही शानदार आयुर्वेदिक दवाई है तथा इसके सैकड़ों लोगों में सकारात्मक परिणाम देखे गए हैं। आइए डालते हैं एक नजर पतंजलि लौकी घनवटी के लाभ पर –

1. हृदय स्वस्थ बनाने में पतंजलि लौकी घनवटी के फायदे

हृद्य या दिल हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है तथा इसका ध्यान रखना भी बहुत आवश्यक है। लौकी में ऐसे काफी तत्व पाए जाते हैं जो दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण होते हैं।

पतंजलि लौकी घनवटी में पोटेशियम, विटामिन, एवं फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है तथा ये चीजें हृदय की बेहतरी के लिए बहुत अच्छी होती है।

क्योंकि लौकी घनवटी में पोटेशियम पाया जाता है एवं कई स्टडीज के अनुसार पोटेशियम के शरीर में होने से स्ट्रोक का खतरा एवं लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने की संभावना कम हो जाती है।

इतनी अधिक मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होने के कारण दिव्य अलौकिक घनवटी हार्ट डिजीज में बहुत बेहतरीन ढंग से काम करती है। दिल के रोगों से बचने के लिए आपको नियमित तौर पर लौकी घन वटी का सेवन डॉक्टर की सलाह से करते रहना चाहिए।

2. कब्ज से छुटकारा पाने में दिव्य लौकी घनवटी के फायदे

कब्ज की समस्या आजकल बहुत लोगों को बढ़ गई है तथा ऐसा होने के सबसे बड़े कारण है दवाइयों का अधिक सेवन, गलत खानपान, व्यायाम ना करना एवं तनाव आदि।

जहां कब्ज की समस्या हमारे पेट के कई रोगों का कारण बनती है वही यह हमारी त्वचा के निखार को कम करती है। इसके अलावा इसके कारण बवासीर आदि भयावह रोग भी जन्म ले सकते हैं इसलिए कब्ज से जल्दी से जल्दी छुटकारा पाना जरूरी होता है।

लौकी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है तथा फाइबर का जब हम सेवन करते हैं तो यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है एवं सोच के समय मल को मुलायम करता है जिस कारण कब्ज की समस्या नहीं होती।

लौकी घनवटी में फाइबर के अलावा भरपूर मात्रा में कई और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिन बजह से कब्ज की समस्या में बहुत अधिक आराम मिलता है। इसका सेवन नियमित करना अच्छा माना जाता है।

👉 यह भी पढ़े > अब नहीं बनेगा एसिड, खाएं एसिडोग्रिट टैबलेट

3. कोलेस्ट्रोल कम करने में पतंजलि लौकी घनवटी के फायदे

कोलेस्ट्रोल की समस्या भी बहुत बढ़ गई है यदि हम शरीर में कोलेस्ट्रॉल का ध्यान नहीं रखते तो यह हमारे हृदय के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

कोलेस्ट्रोल दो प्रकार के होते हैं एक अच्छा और एक बुरा। यदि अच्छा कोलेस्ट्रोल अधिक कम हो जाता है एवं बुरा को कोलेस्ट्रोल अधिक बढ़ जाता है तो दोनों स्थितियों में यह हमारे शरीर पर नकारात्मक असर डालता है।

दिव्य लौकी घनवटी टैबलेट बैड कोलेस्ट्रॉल जिसे एलडीएल के नाम से भी जाना जाता है को बढ़ने से रोकती है। क्योंकि लौकी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जिस वजह से यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देती एवं हमारे शरीर तथा हृदय को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

कोलस्ट्रोल में असंतुलन ना हो इसके लिए आपको सप्ताह में दो बार लौकी की सब्जी बनाकर खाने चाहिए, इससे भी काफी सकारात्मक असर होगा।

4. त्वचा सुंदर बनाए रखने में पतंजलि लौकी घनवटी के लाभ

हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा सुंदर बनी रहे मतलब स्किन पर कोई दाग-धब्बा, रैशेज या फिर कील-मुंहासे ना हो। ऐसा तभी हो सकता है जब हम त्वचा अच्छा का ऊपरी तौर से ध्यान रखें तथा खान-पान का भी ध्यान रखें।

लौकी कई न्यूट्रिएंट्स से भरा है जो स्किन के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। पतंजलि लौकी घनवटी में कैरोटीनऑयड्स जैसे बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जिसे हमारे शरीर विटामिन A में बदल देता है यह हमारी त्वचा की सुंदरता के लिए अच्छा होता है।

लौकी में विटामिन C भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है एवं विटामिन सी हमारी स्किन को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी विटामिंस में से एक है।

इसके अलावा लौकी में lutein, zeaxanthin, विटामिन E एवं कई एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिस वजह से दिव्य लौकी घनवटी स्किन को आकर्षक बनाने के लिए बहुत अच्छी टैबलेट है।

5. कमजोरी में दिव्य लौकी घनवटी के बेनिफिट्स

ऐसे आपको कई लोग मिल जाएंगे जो शरीर में ताकत की वृद्धि करने के लिए लौकी की सब्जी खाने, लौकी का जूस पीने एवं लौकी के बीजों का सेवन करने के लिए कहते हैं।

क्योंकि लौकी में एंटीऑक्सीडेंट, न्यूट्रिएंट्स एवं विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इस कारण यह हमारे शारीरिक विकास के लिए भी अच्छा होता है इसी कारण बहुत से लोग लौकी खाने की सलाह देते हैं।

दिव्य पतंजलि लौकी घनवटी इस सब्जी के गुणों को पूरी तरह से समाहित करता है जिस वजह से इसके सेवन से मनुष्य को शारीरिक दुर्बलता में आराम मिलता है। कमजोरी को दूर करने के लिए लौकी घनवटी का नियमित सेवन उपयुक्त माना जाता है।

6. इम्यूनिटी बढ़ाने में लौकी घनवटी के फायदे

हम सभी जानते हैं कि इम्यूनिटी का मजबूत होना हमारे लिए कितना अधिक आवश्यक है। इम्यूनिटी को अधिकतर लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता के नाम से जानते हैं।

जिन व्यक्तियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उन्हें बीमारियां जल्दी लग जाती है जिस कारण उनका जीवन खुशहाल नहीं बना रहता। लौकी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में उपयोगी होते हैं।

पतंजलि लौकी घनवटी में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो हमारी बॉडी में विटामिन ए की फॉर्म में बदल जाता है। विटामिन ए, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने एवं संक्रमण से लड़ने में बहुत अच्छा माना जाता है।

क्योंकि लौकी में विटामिन सी भी पाया जाता है यह विटामिन बॉडी में सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है। जिस कारण इम्यून सेल्स और बेहतर ढंग से कार्य करती है एवं हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

7. वजन घटाने में दिव्य पतंजलि लौकी घनवटी के फायदे

बहुत से लोगों का वजन ज्यादा हो जाता है जिस वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है वह वजन कम करना चाहते हैं लेकिन ऐसा करना आसान भी तो नहीं होता।

दिव्य लौकी घन वटी टैबलेट में ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो वजन को कम करने में सहायक होती है। जैसा कि आप जानते हैं लौकी में कैलोरी बहुत कम पाई जाती है लेकिन न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

जैसा कि हमने ऊपर बताया लौकी घनवटी खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा भी बढती है जो हमारी भूख को शांत रखने का कार्य करता है। जब भूख कम लगती है उन खाना कम खाया जाता है तो वजन में वृद्धि होना भी मुमकिन नहीं होता।

8. मधुमेह में लौकी घनवटी के लाभ

हाल ही के वर्षों में यदि सबसे अधिक गति से दुनिया भर में फैलने वाले रोगों की सूची बनाई जाए तो मधुमेह को सबसे पहले या दूसरे नंबर पर स्थान दिया जाएगा।

मधुमेह यानी डायबिटीज की बीमारी में तीव्र गति से वृद्धि हुई है जहां पहले यह बुजुर्ग व्यक्तियों को अधिक होता था अब यह रोग बच्चों एवं जवान व्यक्तियों को भी अपनी जकड़ में ले रहा है।

डायबिटीज ना हो या फिर इसके होने के बाद इसे नियंत्रित करने के लिए सही खानपान बहुत जरूरी होता है। लौकी डायबिटीज के लिए रामबाण औषधि की तरह कार्य करता है लौकी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को नियंत्रित रखने में सहयोगी होते हैं।

पतंजलि लौकी घन वटी का सेवन ऐसे व्यक्तियों के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है जो मधुमेह रोग से अपना बचाव करना चाहते हैं। जिन्हें मधुमेह है वह भी लौकी घन वटी का सेवन कर सकते हैं यह काफी फायदेमंद होती है।

9. लिवर रोगों में दिव्य लौकी घनवटी के फायदे

लिवर से जुड़ी समस्या में भी दिव्य पतंजलि लौकी घनवटी का उपयोग बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

लौकी में कई प्रॉपर्टीज पाई जाती है यह न्यूट्रल्स विटामिन एवं प्रोटीन का भंडार होता है इस वजह से लिवर रोगों में यह रामबाण औषधि की तरह कार्य करती है।

पतंजलि घनवटी का उपयोग फैटी लीवर की समस्या में भी राहत प्रदान करता है ऐसे लोगों में लौकी घनवटी का उपयोग नियमित तौर पर करना बेहतर माना जाता है।

👉 यह भी पढ़े > मैमोरी पॉवर बढ़ाने के लिए खाए, मेधा वटी

10. पाचन प्रणाली स्वस्थ बनाने में पतंजलि लौकी घनवटी के फायदे

हमारे पाचन तंत्र का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है यदि यह प्रणाली सही नहीं है तो हम कुछ भी खाते या पीते हैं वह हमारे शरीर को लाभ नहीं पहुंचाता, जिस वजह से शरीर कमजोर होता चला जाता है।

पाचन प्रणाली को ठीक करने के लिए पतंजलि लौकी घनवटी एक बेहतरीन टेबलेट है जिसका उपयोग पाचन संबंधी विकारों को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

लौकी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है तथा साथ में है एंटीऑक्सीडेंट का भी स्त्रोत है जिस कारण पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए अच्छी होती है।

11. आंखों की दृष्टि सुधारने में पतंजलि घनवटी के लाभ

जिन व्यक्तियों की आंखों की दृष्टि लगातार कमजोर होती जा रही है उन्हें अपने नियमित दिनचर्या में पतंजलि लौकी घनवटी को भी शामिल करना चाहिए।

जैसे कि आपको पता है कि यह दवाई पूरी तरह से लौकी से बनी हुई है एवं लौकी में beta-carotene पाया जाता है यह beta-carotene बॉडी में जाने पर विटामिन ए में बदल जाता है।

कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि शरीर में विटामिन ए की अधिक मात्रा हमारी आंखों की दृष्टि को बढ़ाती है विटामिन ए की बॉडी में कमी होने से कैटरेक्ट जैसी समस्या होने की संभावना भी बढ़ सकती है।

लौकी में विटामिन बीटा कैरोटीन के अलावा lutein और zeaxanthin नामक योगिक भी पाए जाते हैं जो कैटरेक्ट जैसी आंखों की समस्या के खतरे को कम करते हैं। लौकी में विटामिन C एवं विटामिन E भी पाए जाते हैं जो आंखों के लिए अच्छे माने जाते हैं।

पतंजलि लौकी घन वटी के नुकसान (Patanjali Lauki Ghanvati Side Effects)

जैसा कि हमने जाना पतंजलि घनवटी को पूरी तरह से लौकी से बनाया गया है इस कारण इसके दुष्प्रभाव होने की संभावना बहुत ही कम है।

हमारे द्वारा इकट्ठा की गई जानकारी में हमें पतंजलि लौकी कानून घनवटी के नुकसान या साइड इफेक्ट्स के बारे में कोई डाटा नहीं मिला है फिर भी आप इसके दुष्प्रभाव को जानने के लिए डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

पतंजलि लौकी घनवटी के उपयोग (Patanjali Lauki Ghanvati Uses in Hindi)

दिव्य लौकी घनवटी एक बहुत ही प्रभावी आयुर्वेदिक टेबलेट है जिस कारण यह हमारे लिए कई रूप से उपयोगी साबित हो सकती है। आइए जानते हैं पतंजलि घन वटी के उपयोग के बारे में –

  • दिव्य लौकी घनवटी किडनी से जुड़ी समस्या में भी उपयोगी हो सकती है।
  • पैरों की जलन की समस्या में रुके घनवटी का उपयोग कर सकते हैं।
  • पाचन संबंधी विकारों में लौकी घनवटी का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • लिवर को सुचारू रूप से कार्य कराने के लिए पतंजलि घनवटी का उपयोग अच्छा हो सकता है।
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी दिव्य लौकी घनवटी का उपयोग कर सकते हैं।
  • जिन व्यक्तियों को पेट साफ होने में समस्या होती है. वह पतंजलि लौकी घनवटी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • पेट में गैस की समस्या में भी लौकी घनवटी उपयोग किया जा सकता है।
  • हृदय संबंधित समस्याओं में पतंजलि लौकी घनवटी का उपयोग कर सकते हैं।

पतंजलि लौकी घनवटी सेवन विधि (Divya Lauki Ghanvati Dosage)

दिव्य लौकी घनवटी के सेवन की बात करें तो आप इसके लिए किसी डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं या फिर इस टेबलेट के पैकेट पर लिखे निर्देश के अनुसार इसका सेवन कर सकते हैं।

लौकी घनवटी के पैकेट पर दिए गए निर्देश के अनुसार आप इसकी 2 टेबलेट सुबह में कुछ खाने के बाद हल्के गर्म पानी से एवं 2 टैबलेट शाम में सेवन कर सकते हैं।

👉 यह भी पढ़े > लीवर की हर समस्या से छुटकारा देती हैं यह दवाई

पतंजलि लौकी घनवटी कहां से खरीदें (How to buy Divya Lauki Ghanvati)

दिव्या लोके घनवटी को आप कहीं से भी खरीद सकते हैं यह आपके पास के सभी पतंजलि स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी यदि आप इसे ऑर्डर ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं तो आप ऐमेज़ॉन पतंजलि ऑनलाइन स्टोर या फिर फ्लिपकार्ट से भी आर्डर कर सकते हैं

पतंजलि लौकी घनवटी की कीमत (Patanjali Lauki Ghanvati Price)

दिव्या पतंजलि लौकी घनवटी के प्राइस की बात करें तो इसका 32 ग्राम का पैकेट लगभग ₹200 का आता है जिसमें 60 गोलियां होती है।

FAQ (प्रश्न-उत्तर)

प्रश्न – क्या लौकी घनवटी दिल की बीमारी में लाभ करती है?

उत्तर – लौकी घनवटी दिल के रोगों में लाभकारी होती है। अधिक जानकारी के लिए ऊपर पोस्ट पढ़े?

प्रश्न – क्या दिव्य लौकी घनवटी का सेवन मधुमेह रोगी कर सकते हैं?

उत्तर – जी हां, डायबिटीज के रोगी लौकी घन वटी का सेवन कर सकते हैं।

प्रश्न – क्या गर्भवती महिलाएं लौकी घनवटी खा सकती है?

उत्तर – इस बारे में हमें कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है. इसलिए गर्भवती स्त्रियाँ इस बारे में डॉक्टर से सलाह ले सकती है।

समीक्षा और सारांश

इस पोस्ट में हमने लौकी से बनी दिव्य पतंजलि लौकी घनवटी के फायदे (Divya Patanjali Lauki Ghanvati in Hindi) के बारे में अच्छी तरह से जाना। साथ ही में हमने पतंजलि लौकी घन वटी के नुकसान, लौकी घन वटी के उपयोग (Patanjali Lauki Ghanvati Uses in Hindi), सेवन विधि एवं कीमत के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

मैं आशा करती हूं कि आपको दिव्य पतंजलि लौकी घनवटी के लाभ के बारे में लिखी यह पोस्ट अवश्य पसंद आई होगी। इस पोस्ट के बारे में कोई प्रश्न या फिर सुझाव देने के लिए आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकती है, पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Disclaimer – इस पोस्ट में बताये तरीके, विधि व दावों की हेल्थीह्यूमन डॉट कॉम पुष्ठी नहीं करता। इन्हें केवल परामर्श की तरह ले। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट अम्ल में लाने से पहले चिकित्सक का परामर्श जरुर लेनी चाहिए।

ये भी पढ़े 👇

प्रातिक्रिया दे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.