बची हुई दाल व खील से बना, ऐसा डोसा और सांभर नहीं खाया होगा आपने

खील से डोसा बनाने की विधि (Kheel Se Dosa Banane Ki Recipe) दाल से सांभर बनाने का तरीका (Dal Se Sambhar Banane Ki Recipe)

kheel-se-dosa-banane-ki-recipe-dal-se-sambhar-banane-ki-recipe-vidhi-hindi

हम सब जब खाना बनाते हैं तो कभी-कभी कुछ चीजें जैसे दाल बच जाती है। और हम उसको फेंक देते हैं या फिर दोबारा फ्राई करके खा लेते हैं। लेकिन बची हुई दाल को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। बची हुई चीजों का इस्तेमाल किसी व्यंजन को बनाने में करने से आपके पैसे की भी बचत होगी।

इसी तरह कभी-कभी प्रसाद के खील भी बच जाते हैं और कोई भी उन्हें खाना पसंद नहीं करता। और ऐसे ही काफी दिनों तक घर में रखे रहते हैं।

अच्छी सेहत के लिए टेलीग्राम जॉइन करे

तो क्यों ना हम इनका इस्तेमाल नए नए तरह के व्यंजन बनाने में करें। खील से भी हम कई तरह के अच्छे व्यंजन बना सकते हैं और अपने बच्चों को खुश कर सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको दाल और खील से बनने वाले एक-एक व्यंजन बताने जा रहे हैं।

दाल और खील से डोसा बनाने के लिए सामग्री (Ingredients)

दाल व खील से डोसा और सांभर बनाने के लिए निम्न सामग्री की आवश्यकता होती है –

सामग्री- यह व्यंजन हम 4 से 6 लोगों के लिए बनाएंगे।

सामग्री (Ingridents)मात्रा (Quantity)
खील 2 कटोरी
डोसे के पेस्ट के लिए बेसन और गेहूँ का आटा आधा-आधा कप
मूंग दाल एक कटोरी
उबले हुए आलू 3 से 4
सांभर मसाला 1 चम्मच
चाट मसाला 1 चम्मच
हल्दी एक चम्मच
लाल मिर्च एक चम्मच
जीरा 1 चम्मचा
चीनी आधा कप
नमक स्वादानुसार
सरसों का तेल तडके और डोसे पर लगाने के लिए
हरी मिर्च 2 से 3
हरा धनिया आधा चम्मच
प्याज 2 (मोटे कटे हुए)

खील से डोसा बनाने की विधि (Kheel Se Dosa Banane Ki Recipe)

आइये जानते है खील से स्टेप दर स्टेप सांभर और डोसा बनाने की रेसिपी जानते है –

स्टेप 1-

सबसे पहले हम खील को 2 से 3 घंटे के लिए भिगोकर रख देंगे। इसके बाद खील को अच्छी तरह से धूल कर साफ कर लेंगे। और मिक्सी के जार में थोड़ा सा चीनी डालकर एक पेस्ट बना लेंगे। और उस पेस्ट में आधा-आधा कप बेसन और गेहूं का आटा भी मिला देंगे।

स्टेप 2-

अब इसके बाद इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए ढक कर रख देंगे और डोसे के लिए आलू का मसाला तैयार कर लेंगे।

स्टेप 3-

आलू का मसाला तैयार करने के लिए एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लेंगे और आधा चम्मच जीरा और जीरे के साथ कटी हुई हरी मिर्च डाल देंगे। इसके बाद आधा चम्मच लाल मिर्च मिर्च, आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच चाट मसाला, स्वाद अनुसार नमक डाल देंगे।

स्टेप 4-

सभी मसालों को डालने के बाद इसमें उबले हुए आलू फोड़ कर डाल देंगे और उन्हें 5 से 10 मिनट तक आलू के मसाले को भून लेंगे व हरा धनिया भी डाल देंगे। और इस तरह डोसे के लिए आलू मसाला बनकर तैयार हो जाएगा।

स्टेप 5-

अब हम डोसा बनाएंगे, इसके लिए खील के पेस्ट में एक चुटकी मीठा सोडा डालकर थोड़ी देर के लिए मिक्स कर लेंगे। और गैस पर तवा गर्म होने के लिए रख देंगे।

स्टेप 6-

तवा गर्म होने के बाद ,तवे पर थोड़ा सा तेल लगाएंगे और किसी कपड़े से साफ कर लेंगे। फिर उसके बाद थोड़े से पानी के छींटे देंगे व फिर से तवे को कपड़े से साफ कर लेंगे। इससे तवे का तापमान सही रहेगा और डोसा अच्छा बनेगा।

स्टेप 7-

इसके बाद किसी रमचे की मदद से डोसे का पेस्ट तवे पर डालकर फैला देंगे। और 3 से 4 मिनट के बाद जब डोसा एक तरफ से अच्छी तरह सीक जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल लगा देंगे.

और ऊपर से आलू का मसाला डालकर एक साइड से मोड़ देंगे व थोड़ा सा तेल डालकर कुछ देर के लिए सेक लेंगे। और इस तरह हमारा डोसा बनकर तैयार हो जाएगा।

मूंग की दाल से सांभर बनाने की विधि (Dal Se Sambhar Banane Ki Recipe)

दाल से सांभर बनाने की रेसिपी के लिए आपकों ये स्टेप फॉलो करने है –

स्टेप 1-

बची हुई दाल से सांभर बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई लेंगे और उस कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लेंगे और उसमें जीरा डालकर भून लेंगे।

स्टेप 2-

जीरा भून जाने के बाद, कटी हुई प्याज डाल देंगे और अच्छी तरह ब्राउन होने तक भून लेंगे। जब प्याज अच्छी तरह भूल जाए तो इसमें आधी चम्मच हल्दी, आधी चम्मच मिर्च, एक चम्मच चाट मसाला, दो चम्मच सांभर मसाला और स्वाद अनुसार नमक डालकर भून लेंगे।

स्टेप 3-

जब मसालों के ऊपर तेल आने लगे तो इसमें एक कटोरी पानी डालकर थोड़ी देर उबाल लेंगे। पानी उबालने के बाद इसमें मूंग दाल डाल देंगे और 5 से 10 मिनट धीमी आंच पर पका लेंगे।

स्टेप 4-

थोड़ी देर तक दाल को पकाने के बाद गैस को बंद कर देंगे और इस तरह सांभर मसाला डालने से दाल का स्वाद सांभर के जैसा हो जाएगा और इसे आप डोसे के साथ खा सकते हैं।

मझे आशा है आपको खील से डोसा बनाने की रेसिपी तथा दाल से सांभर बनाने की रेसिपी बहुत पसंद आई होगी. यह पोस्ट पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यबाद.

👉 ये पोस्ट भी पढ़े

प्रातिक्रिया दे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.